Wednesday, April 21, 2021
chit
Gopal Gopal Gopal Govardhana Dhara Gopal
Gopal Gopal Gopal Gopal Govardhana Dhara Gopal
Tuesday, April 20, 2021
Yaaridam murai iduven
By
Thanjavur Sankara iyer
Thalam aadhi
Pallavi
Yaaridam murai iduven , nadha
Edhum ariyene, endhan murugane
Oh Lord whom will I appeal to ,
I do not know anything, My Muruga
Anupallavi
Par pugazhum pazhani malayil,
Uraibhavanai padham paninthene
Paaduven unnaye
I saluted the feet of Lord who lives,
In Pazhani mountain, praised by the world
I will sing about you
Charanam
Vanthu adainthorgalai , kathu arulbhavane
Vaan pugazh kondavane, varam tharubhavane
Enthan kuraigalai theerthu arulbhavane
Yen indha thamadham yezhai ariyene
He who protects and blesses those who come
Who has sky high fame, who grants boons
He who puts an end to my worries
Why this delay? This poor one does not know
enta ruchi
P : Sri rama nee namamemi ruchi ra! O rama nee nAmam enta ruchi ra!A: enta rucirA rAma Emi rucirA rAma O rAmA nI nAmam enta ruchi ra!
C1: madhu rasamulakaNTE dadhi ghrtamulakanTE atirasamagu nAmamEmi ruchi ra!
C2: navarasa paramAnna navanItamulakaNTE nadhikamau nI nAmamEmi ruchi ra!
C3: drAkSA phalamu kanna nikSurasamu kanna pakSivAha nI nAma ruchi ra!
C4: anjanA tanaya hrtkanja dalamunandu ranjillu nI nAmamEmi ruchi ra!
C5: sadAshivuDu ninnu sadA bhajinchEDi sadAnanda nAmam enta ruchi ra! ; sadAnanda nAmam enta ruchi ra! ; P
C8: karirAja prahlAda dharaNIja vibhIShanulu gAchina nI nAmam enta ruchi ra!
C9: kadaLI kharjUra(di) phala mula-kadhikamu patita pAvana nAmamEmi ruchi ra! ; patita pAvana nAmam enta ruchi ra! ; P
C10: tumburu nAradulu Dambu mIraga gAnambu jEsEDi nAmamEmi ruchi ra!
C12: anaya bhadrAcaladAma shrI rAmadAsuni nElina nI nAmamEmi ruchi ra! ; nElina nI nAmam enta ruchi ra! ; P ; P
Thalli
Nannu Kanna Thalli
Saint tyagaraja.
Raga Kesari
Thala Aadhi
Pallavi
Nannu kanna thalli bhagyama,
Narayani , Dharmambige
Anupallavi
Kanakangi , Rama pathi sodhari,
Kavave nannu kathyayani
Charanam
Kavu Kavumani ne mora pettaga,
Kamala lochani karaguchundaga,
Neevu brovakonte yevaru brotharu,
Sada varambosagyu Thyagaraja nuthe
English Translation
Pallavi
Oh my dear mother. Oh my luck,
Oh Narayani , Oh mother of Dharma
Anupallavi
Oh Goddess with golden limbs. Oh sistrer of Consrt of Lakshmi,
Please protect me oh Katyayani
Charanam
When I entreat you “save me” , “save me”
Oh lotus eyed one if your mind does not melt,
And you do not protect me, who else will do it?
Please shower boons on me prays Thyagaraja
Sunday, April 18, 2021
h n poet.
भूलोक अतल पाताल देख
गत और अनागत काल देख
यह देख जगत का आदिसृजन
यह देख महाभारत का रण -
मृतकों से पटी हुई भू है
पहचान कहाँ इसमें तू है ॥
अम्बर में कुंतल जाल देख
पद के नीचे पाताल देख
मुठठी में तीनों काल देख
दुर्योधन! मेरा स्वरूप विकराल देख -
सब जन्म मुझी से पाते हैं
फिर लौट मुझी में आते हैं ॥
“davndgeet"
चाहे जो भी फसल उगा ले,
तू जलधार बहाता चल।
जिसका भी घर चमक उठे,
तू मुक्त प्रकाश लुटाता चल।
रोक नहीं अपने अन्तर का
वेग किसी आशंका से,
मन में उठें भाव जो, उनको
गीत बना कर गाता चल।
तुझे फिक्र क्या, खेती को
प्रस्तुत है कौन किसान नहीं?
जोत चुका है कौन खेत?
किसको मौसम का ध्यान नहीं?
कौन समेटेगा, किसके
खेतों से जल बह जाएगा?
इस चिन्ता में पड़ा अगर
तो बाकी फिर ईमान नहीं।
तू जीवन का कंठ, भंग
इसका कोई उत्साह न कर,
रोक नहीं आवेग प्राण के,
सँभल-सँभल कर आह न कर।
उठने दे हुंकार हृदय से,
जैसे वह उठना चाहे;
किसका, कहाँ वक्ष फटता है,
तू इसकी परवाह न कर।
हम पर्वत पर की पुकार हैं,
वे घाटी के वासी हैं;
वन में ही वे गृही और
हम गृह में भी संन्यासी हैं।
वे लेते कर बन्द खिड़कियाँ
डर कर तेज हवाओं से;
झंझाओं में पंख खोल
उड़ने के हम अभ्यासी हैं।
पर, जाने क्यों, नियम एक अद्भुत जग में चलता है,
भोगी सुख भोगता, तपस्वी और अधिक जलता है।
हरियाली है जहां, जलद भी उसी खण्ड के वासी,
मरु की भूमि मगर,रह जाती है प्यासी की प्यासी।
और, वीर जो किसी प्रतिज्ञा पर आकर अड़ता है,
सचमुच, उसके लिए उसे सब कुछ देना पड़ता है।
नहीं सदा भीषिका दौड़ती द्वार पाप का पाकर,
दुःख भोगता कभी पुण्य को भी मनुष्य अपनाकर।
पर, तब भी रेखा प्रकाश की जहां कहीं हँसती है,
वहाँ किसी प्रज्वलित वीर नर की आभा बस्ती है।
जिसने छोड़ी नहीं लीक विपदाओं से घबरा कर,
दी जग को रौशनी टेक पर अपनी जान गंवाकर।
नरता का आदर्श तपस्या के भीतर पलता है,
देता वही प्रकाश, आग में जो अभीत जलता है।
आजीवन झेलते दाह का दंश वीर-व्रतधारी,
हो पाते तब कहीं अमरता के पद के अधिकारी।
प्रण करना है सहज, कठिन है लेकिन, उसे निभाना,
सबसे बड़ी जांच है व्रत का अंतिम मोल चुकाना।
अंतिम मूल्य न दिया अगर, तो और मूल्य देना क्या?
करने लगे मोह प्राणों का - तो फिर प्रण लेना क्या?
सस्ती कीमत पर बिकती रहती जब तक कुर्बानी ,
तब तक सभी बने रह सकते हैं त्यागी, बलिदानी।
पर, महंगी में मोल तपस्या का देना दुष्कर है,
हंस कर दे यह मूल्य, न मिलता वह मनुष्य घर घर है।
क्षमा, दया, तप, त्याग, मनोबल सबका लिया सहारा
पर नर व्याघ सुयोधन तुमसे कहो कहाँ कब हारा?
क्षमाशील हो ॠपु-सक्षम तुम हुये विनीत जितना ही
दुष्ट कौरवों ने तुमको कायर समझा उतना ही
अत्याचार सहन करने का कुफल यही होता है
पौरुष का आतंक मनुज कोमल होकर खोता है
क्षमा शोभती उस भुजंग को जिसके पास गरल है
उसका क्या जो दंतहीन विषरहित विनीत सरल है
तीन दिवस तक पंथ मांगते रघुपति सिंधु किनारे
बैठे पढते रहे छन्द अनुनय के प्यारे प्यारे
उत्तर में जब एक नाद भी उठा नही सागर से
उठी अधीर धधक पौरुष की आग राम के शर से
सिंधु देह धर त्राहि-त्राहि करता आ गिरा शरण में
चरण पूज दासता गृहण की बंधा मूढ़ बन्धन में
सच पूछो तो शर में ही बसती है दीप्ति विनय की
संधिवचन सम्पूज्य उसीका जिसमे शक्ति विजय की
सहनशीलता, क्षमा, दया को तभी पूजता जग है
बल का दर्प चमकता उसके पीछे जब जगमग है
" SHAKTI AUR KSHAMA"
Teen divas tak panth mangte, Raghupati sindhu kinare,
baithe padhte rahe chhand, anunay ke pyare.
Uttar mein jab ek naad bhi utha nahi saagar se,
uthi dhadhak adheer paurush ki, aag raam ke shar se,
Sindhu deh dhar trahi, trahi kahta aa gira charan mein,
charan pooj, daastan grahan ki,bandha moodha bandhan mein.
For three days Lord Raam kept asking the ocean for a passage
Sitting there he petitioned using the sweetest words to engage
When in response there was not a whisper from the sea
A raging fire of endeavor rose from Raam’s body
The ocean took human-form ‘N supplicated to Raam
Touched his feet, was subservient a slave he had become
Kanya S
Lord Vishwakarma is the architect of the Gods and the Devas. He is also hailed as the one who designed the Universe. Engineers, carpenters, architects, mechanics, sculptures etc. worship him as he is believed to be the God of all these skills. Devotees offer their prayers to him on the day Kanya Sankranti, i.e. the first day of the sixth Hindu month as per the Solar calendar.
Mantra 1
OM Vishwakarmaya Namah
Shilpakari Namo Namah
Mangalkari Namo Namah
Chakradhari Namo Namah
Mantra 2
OM Aadhara Shaktape Namah
OM Kumayi Namah
OM Anantam Namah
OM Prithivyay Namah
Jai Shri Vishwakarma, Prabhu, Jai Shri Vishwakarma
Sakal srishti ke karta, rakshak shruti dharma
Jai Shri Vishwakarma Prabhu
Aadi srishti mein vidhi ko shruti updesh diya
Jeev Maatra ka jag mein, gyaan vikas kiya
Jai Shri Vishwakarma
Rishi Angira ne tap se, shanti nahin payi
Dhyaan kiya jab prabhu ka, sakal siddh aayi
Jai Shri Vishwakarma
Rog grast raja ne jab aashray leena
Sankat mochan bankar door dukh keena
Jai Shri Vishwakarma
Jab rathkar dampati, tumhari ter kari
Sunkar deen prarthana, vipati hari sagari
Jai Shri Vishwakarma
Ekanan, chaturanan, panchanan raje
Dwibhuj, chaturbhuj, dashabhuj, sakal roop saje
Jai Shri Vishwakarma
Dhyaan dhare jab pad ka, sakal siddhi aave
Mann duvidha mit jave, atal shanti paave
Jai Shri Vishwakarma
Shri Vishwakarma ki aarti, jo koi nar gave
Kehat Gajanan swami, sukh sampati pave
Jai Shri Vishwakarma
Rakṣoghna-mantras
Rakṣoghna-mantras literally means ‘mantras that destroy evil spirits’.
Chanting of Rakṣoghna-mantras
They are chanted at the appropriate places in sacrifices like:
- Consecrating a newly-built house
- Prevent abortion in a woman who has conceived
- Others
Classification of Rakṣoghna-mantras
These mantras can be classified into 5 groups.
First Group
The first group comprises of 15 mantras. They are all addressed to Agni as Rakṣohā. He is compared to a king going on invasion for conquest and requested to destroy the rākṣasas or demons.
Second Group
The second group has 25 mantras. They are addressed to Indra, Soma, Agni and Maruts. Here also the prayers are addressed for the total annihilation of rākṣasas and asuras by pushing them into the nether worlds from where there is no return.
Third Group
The third group is made of 25 mantras. They are addressed to Agnī Rakṣohā with a request to burn up all the evil spirits who are trying to disturb the Vedic sacrifices.
Fourth Group
The fourth group has 9 mantras. It also addresses the Agnī Rakṣohā and praises him. He is then requested to destroy the female fiends called Yātudhānīs.
Fifth Group
This is the last group having only 6 mantras. These mantras contains a special prayer indirectly addressed to Agni to destroy all the diseases in a pregnant woman so that abortion or miscarriage is prevented.