231 &232 of ayodhya kand ramacharita manas.
जय श्री राम,
II श्री राम जय राम जय जय राम II
II श्री राम जय राम जय जय राम II
II श्री राम जय राम जय जय राम II
जगु भय मगन गगन भई बाणि। लखन बाहुबलु बिपुल बखानी।।
तात प्रताप प्रभाउ कृपालु। को कहि सकइ को जानिहारा।।
अनुचित काजू किछु होउ। समुझि करिअ भल कह सबु कोऊ।।
सहसा करि पाछैं पछिताहिं। कहहिं बेद बुध ते बुध नहीं।।
सुनि सुर बचन लक्षन सकुचाने। राम सेयँ सदर सनमाने।।
कहि तात तुम्ह नीति सुहाई। सब तेन कठिन राजमदु भाई।।
जो अचवन्त नृप महहिं तेई। नाहिं साधुसभा जेहिं सेई।।
सुनहु लखन भल भरत सरीसा। बिधि प्रपंच महँ सून न दिसा।।
20-भरतहि होइ न राजमदु बिधि हरि हर पद पय।।
कहुँ कि काँजी सीकरनि छिरसिंधु बिनसाई।।231।।
अब जब संसार भयभीत हो गया, तो आकाश ने जोर-जोर से लक्ष्मण की शारीरिक शक्ति की विशालता का बखान करना शुरू कर दिया और उनसे कहा, "हे पुत्र, आपकी महिमा और प्रभाव का सही अनुमान और वर्णन कौन कर सकता है, चाहे वह सही कारण के लिए हो या गलत कारण के लिए, बुद्धिमत्ता पक्ष-विपक्ष पर विचार करने में है, इससे सभी सहमत होंगे। यदि कोई जल्दबाज़ी में कार्रवाई की जाती है तो यह केवल पश्चाताप का निशान छोड़ता है, और ऐसे अभिनेताओं को वेदों द्वारा या समाज के बुद्धिमान और जानकार लोगों के वर्ग द्वारा बुद्धिमान और समझदार नहीं माना जाता है।
स्वर्ग से इस सलाह को सुनकर लक्ष्मण थोड़ा सतर्क और विनम्र महसूस कर रहे थे, जिस पर श्री राम और सीता आगे आए और उन्हें सम्मान और आत्मविश्वास दिया, जिससे वे शांत हो गए, उन्होंने कहा, "हे भाई, आपने नीति के सार के बारे में बात की है राजा के रूप में शक्ति के साथ आने वाले नशीले प्रभाव से बचना मुश्किल है, लेकिन ऐसी शक्ति केवल उन लोगों को प्रभावित कर सकती है जिन्होंने साधुओं की संगति नहीं की है और उनकी सभा की सेवा नहीं की है।
“लक्ष्मण, ध्यान से सुनो, भगवान की पूरी सृष्टि में भरत जैसा सही दिमाग वाला सज्जन मिलना मुश्किल है, ऐसा किसी ने न तो देखा है और न ही उसके बारे में सुना है। भरत को विधि, हरि और हर यानी ब्रह्मा, विष्णु या महेश का पद भी पाना हो तो भी वह इसे अपने सिर पर नहीं लेंगे; क्या खट्टे पदार्थ की कुछ बूँदें दूध के सागर को ख़राब कर सकती हैं, यह संभव ही नहीं है।”
(विश्व के साथ-साथ ब्रह्मांड के अन्य क्षेत्रों को शेषनाग के कई सिरों पर आराम करने के लिए माना जाता है, जिनके अवतार स्वयं लक्ष्मण हैं, इसलिए उनकी ताकत का आकलन करना संभव नहीं है। श्री राम का तात्पर्य था कि शक्ति की विशालता चाहे जो भी हो, यदि उसका उपयोग नहीं किया जाता है) ठीक है, इसका कोई मूल्य नहीं है, इस सूक्ष्म अंतर को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए यानी शक्ति को हमेशा ज्ञान के अधीन रहना चाहिए। श्री राम केवल लक्ष्मण को यह बताना चाहते थे कि भरत के पास यह ज्ञान है इसलिए चिंता का कोई कारण नहीं होना चाहिए यहां मुद्दा यह है कि जब भी कोई स्थिति बनती है, तो उसके मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके लिए सबसे पहले यह समझने की आवश्यकता होती है कि इसके पीछे कौन से व्यक्तित्व हैं, यही श्री राम ने किया था और लक्ष्मण ने नहीं।)
हमने अब दोहा 231 तक कवर किया है अयोध्या कांड का.
तिमिरु तरुण तरनिहि मकु गिलै। गगनु मगन मकु मेघहिं मिलै।।
गोपद जल बुधहिं घटजोनि। सहज छमा बरू छाड़ै छौनी।।
मास्क फूँक मकु मेरु उड़ै। होइ न नृपमदु भारती भाई।।
लक्षण तुम्हार सपथ पितु आना। सुचि सुबन्धु नहिं भारत समाना।।
सगुण खेडु अवगुण जालु ताता। मिलइ रचै परपंचु बिधाता।।
भर्तु हंस रबिबंस तड़ागा। जन्मि कीन्ह गुण दोष बिभागा।।
गहि गुण पाय तजि अवगुण बारी। निज जस जगत कीन्हि उजिरि।।
कहत भरत गुन सीलु सुभाउ। पेम पयोधि मगन रघुरौ।।
20-सुनि रघुबर बानी बिबुध देखि भारत पर।
सकल साराहत राम सो प्रभु कृपानिकेतु।।232।।
श्री राम ने लक्ष्मण को समझाते हुए आगे कहा, "मध्याह्न के समय सूर्य चमकते समय अंधकार में घिर सकता है, पूरा आकाश बादलों से ढक सकता है, ऋषि कुंभज जो एक गोल बर्तन में पैदा हुए थे (और एक बार उन्होंने शराब पी थी) संपूर्ण महासागर गाय के पैर के निशान से सीमित पानी में डूब सकता है, पृथ्वी अपनी क्षमा की प्राकृतिक गुणवत्ता खो सकती है, एक मच्छर मेरु के नाम से जाने जाने वाले बड़े पर्वत को उड़ा सकता है; कोई कह सकता है कि यह सब हो सकता है फिर भी यह कहना कि एक राजा के रूप में भरत को सत्ता का नशा मिलेगा, सही नहीं है।
“लक्ष्मण, मैं तुम्हारी और अपने पिता की कसम खाता हूँ, भरत जैसा कोई अच्छा भाई नहीं है, उसके जैसा कोई पवित्र हृदय नहीं है। सद्गुण रूपी दूध और दुर्गुण रूपी जल से ही ब्रह्मा ने जगत् की रचना की है (अर्थात् जैसे दूध और जल इस प्रकार मिल जाते हैं कि अलग-अलग नहीं लगते, उसी प्रकार सभी पदार्थ अच्छे और बुरे गुणों में अंतर करना मुश्किल है) लेकिन भरत हंसा (हंस, यह पक्षी पानी छोड़कर दूध के मिश्रण का हिस्सा पीने में सक्षम होता है) की तरह है, जो रघु के परिवार नामक झील में पैदा हुआ था और उसके जन्म ने यह सुनिश्चित किया है कि अच्छाई और बुराई अब स्पष्ट रूप से देखी जा सकती है यानी उसके पास स्पष्ट रूप से जानने के लिए एक आंख और बुद्धि है कि गलती कहाँ है और गुण कहाँ हैं। इस प्रकार भरत के चरित्र में समाहित उदात्तता और सद्गुणों का बखान करते हुए रघुपति श्री राम मन ही मन प्रेम के सागर में डूब गये।
देवताओं ने सुना कि श्री राम ने भरत के बारे में क्या कहा और उनके प्रति विश्वास और उनके प्रति प्रेम को जानकर, उन्होंने श्री राम की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री राम के समान दयालु और सौहार्दपूर्ण स्वामी कौन हो सकता है।
Now when the world got fearful, the skies began to loudly pronounce the immensity of physical power of Lakshman telling him, “O Son, who can rightly estimate and describe your glory and influence however whether it is for a right cause or a wrong cause, the wisdom lies in weighing pros and cons, all would agree so. If some rash action is taken it leaves only a trail of repentance behind, and such actors are not considered to be wise and sensible whether by Vedas or by the intelligent and knowledgeable class of people of society.”
Listening to this advice from heavens Lakshman felt slightly cautious and humbled, up on which Shri Ram and Sita came forward giving him respect and confidence enabling him to regain his composure, they said, “O Brother, you have talked of the very gist of policy, the intoxicating influence that comes with power as a king is difficult to avoid but such power can affect only those who haven’t kept company of the Sadhus and served the assembly of them.
“Lakshman, listen carefully, a right minded gentleman like Bharat in the whole creation of God is hard to find, none has seen such a one or has heard of him. Bharat won’t be taking it to his head even if he needs to get position of Vidhi, Hari and Har i e Brahma, Vishnu or Mahesh; can an ocean of milk be spoiled by a few drops of sour substance, its just not possible.”
(The world as well as other spheres in the universe are supposed to rest on many heads of Sheshnaag, whose avatar is Lakshman himself, therefore to judge his strength is not possible. Shri Ram meant whatever be the immensity of power if its use is not right, it carries no worth, this subtle difference should always be kept in mind i e the power should always remain subservient to wisdom. Shri Ram only wished to convey to Lakshman that Bharat has this wisdom hence there should not be any cause of worry.
Shri Ram further told Lakshman by way of convincing him, “The sun while its shining during mid-day might be engulfed by darkness, the whole sky might get covered by clouds, sage Kumbhaj who was born in a round vessel (and had once drunk the entire ocean) might well get drowned in the water limited by space of a cow’s foot mark, the earth might lose its natural quality of forgiveness, a mosquito might blow off the large mountain known by the name of Meru; one might say all this can happen still to say that Bharat will get power-drunk as a king is not right.
“Lakshman, I swear by you and also by our father, there is no such good brother as Bharat is, none as pure of heart as him. Its with the milk of good qualities and the water of bad qualities that the Brahma has created the world (i e as the milk and water get mixed in such a way that they don’t seem to be separate, in the same way all things have good and bad qualities which are hard to distinguish) but Bharat is like Hansa (swan, this bird is supposed to be able to drink milk part of a mixture leaving water) born in the lake called Raghu’s family and his birth has ensured that goodness and evilness can now be distinctively seen i e he has an eye and wisdom to know clearly where the fault lies and where the virtues lie.” In this way speaking of nobility and virtues ingrained in Bharat’s character, the Lord of Raghus Shri Ram mentally got drowned in ocean of love.
The gods heard what Shri Ram said about Bharat and learning of His confidence in him and love for him, they praised Shri Ram saying who can be as kind and cordial as a master as Shri Ram.
Darkness may swallow the mid day sun and sooner may the heavens be absorbed I to a cloud. Or even the either may aba Don its natural forbearance the mount Meru may be blown away by a puff of wind discharged from the mouth of a mosquito, but Bharata will never be intoxicated by kingly power. O Brother Lakshmana I swear by you as well as by our father that there is no brother so good and innocent asBharata. Dear brother God creates the world by mixing the milk of goodness with the water of evil while bharata is a swan born in the lake of solar race that has sifted goodness from evil.
No comments:
Post a Comment